बालकृष्ण इंडस्ट्रीज Q1 PAT सालाना आधार पर 53% बढ़ा, 4 रुपये प्रति शेयर के Dividend की घोषणा की

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

बालकृष्ण इंडस्ट्रीज, जो कि टायर निर्माण क्षेत्र में एक अग्रणी कंपनी है, ने वित्तीय वर्ष 25 की पहली तिमाही में अपने शुद्ध लाभ (PAT) में 53% की शानदार वृद्धि दर्ज की है। इस वृद्धि के साथ, कंपनी ने प्रति शेयर 4 रुपये के डिविडेंड की घोषणा की है, जो निवेशकों के लिए उत्साहजनक समाचार है। यह वृद्धि मुख्यतः उत्पादन और बिक्री में बढ़ोतरी के कारण हुई है, जिससे कंपनी का मार्केट प्रदर्शन मजबूत हुआ है।

कंपनी प्रोफ़ाइल

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

बालकृष्ण इंडस्ट्रीज भारतीय बाजार में टायर उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है। कंपनी की स्थापना से लेकर अब तक, इसने न केवल भारतीय बाजार में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी अपनी पहचान बनाई है। इसके उत्पाद विश्वभर में विभिन्न प्रकार के वाहनों में उपयोग किए जाते हैं, जिसमें कृषि और औद्योगिक मशीनरी शामिल हैं।

विशेषताविवरण
स्थापना वर्षस्थापित
उद्योगटायर निर्माण
मुख्यालयभारत
उत्पादऑटोमोबाइल टायर, कृषि और औद्योगिक टायर
वैश्विक उपस्थितिवैश्विक स्तर पर बिक्री और वितरण

वित्तीय प्रदर्शन:

वित्तीय मेट्रिकQ1 FY24Q1 FY25परिवर्तन (%)
नेट प्रॉफिट₹312.28 करोड़₹477.29 करोड़+52.84%
राजस्व₹2,120.02 करोड़₹2,689.53 करोड़+26.86%
EBITDA₹486 करोड़₹714 करोड़+47%
EBITDA मार्जिन23%26%+3%

भविष्य की योजनाएं

बालकृष्ण इंडस्ट्रीज ने Q1 में शुद्ध लाभ में 53% की वृद्धि दर्ज की है, जिसके चलते कंपनी ने प्रति शेयर 4 रुपये के डिविडेंड की घोषणा की है। कंपनी की भविष्य की योजनाओं में भुज में 1,300 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है, जो उसकी उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए है। यह निवेश ऑफ रोड टायर्स के उत्पादन को बढ़ावा देगा, जिससे उत्पादन क्षमता 35,000 MTPA तक बढ़ेगी।

विशेषज्ञ की राय

विशेषज्ञों का मानना है कि बालकृष्ण इंडस्ट्रीज के उत्पादन में वृद्धि और बढ़ती मांग के कारण कंपनी की वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ है। इसके अलावा, उनका यह भी कहना है कि कंपनी का निवेश और नवाचार इसे बाजार में मजबूत स्थिति प्रदान करेगा, जिससे आगामी वर्षों में भी लाभ होगा।